जैफ बेजॉस वह इंसान जिसने कभी हार नहीं मानी

वह इंसान जिसने कभी हार नहीं मानी

अमेजॉन कंपनी के मालिक जैफ बेजॉस का जीवन संघर्ष

जैफ बेजॉस एक बहुत ही कामयाब उद्यमी है तथा उन्हें ई-कॉमर्स उद्यम का निर्माता कहा जाता है ऐमेज़ॉन विश्व की सबसे बड़ी रिटेलर कंपनी है जिसके द्वारा इंटरनेट पर सभी प्रकार के बिजनेस किए जा सकते हैं चाहे वह बिजनेस किसी भी वस्तु से ताल्लुक रखते हैं एक छोटी सुई से लेकर बड़े ट्रक तक अमेजॉन कंपनी सबको अपने साथ काम करने का अवसर प्रदान करती है.

जैफ बेजॉस का असली नाम जेफ्री प्रेस्टन है, उनका जन्म जनवरी साल 1964 में मेक्सिको में हुआ उनकी माता का नाम जैकलिन तथा पिता का नाम जोर गेनसेन है, जैफ बेजॉस की माता जी की शादी बहुत ही कम उम्र में हो गई थी जिसके कारण उनकी शादीशुदा जिंदगी ज्यादा दिन नहीं चल पाई और उनका तलाक हो गया और उनके पिताजी ने दूसरी औरत से शादी कर ली पिताजी की दूसरी शादी करने के बाद वह सब टैक्सेस में जाकर बस गए।

ने अपना स्कूल रिवर ऑफ एलिमेंट्री स्कूल और बाद में मियामी पॉमैटो सीनियर हाई स्कूल से किया वह जब स्कूल में पढ़ाई करते थे तब उन्होंने स्टूडेंट साइंस ट्रेनिंग ज्वाइन की यूनिवर्सिटी फ्लोरिडा में तथा जैफ बेजॉस साल 1982 में ग्रेजुएट हुए।

जैफ बेजॉस की रुचियां

बहुत ही कम उम्र में जैफ बेजॉस ने मैकेनिकल वर्क में अपनी रुचि बनाई और उन्हें अपने बचपन से ही चीजों को तोड़ मरोड़ कर जोड़ने में बहुत ही आनंद आता वह अपने खिलौनों को तोड़कर उसके बाद पेचकस से उन्हें जोड़ा करते थे।

जैफ बेजॉस ने अपने कमरे के भीतर ही अपनी छोटी सी उम्र में ही एक बिजली से चलने वाला अलार्म बनाया तथा वह तरह-तरह के ज्ञान कार्यकलापों को अपने गैराज में आजमाती रहते थे उन्होंने अपने हाई स्कूल से ही अपना पहला बिजनेस शुरू कर दिया था जिसका नाम था ड्रीम इंस्टिट्यूट यह बिजनेस युवाओं को विकास की ओर अग्रसर करने के लिए तथा उनकी सोच को बदलने के लिए खोला गया था जैफ बेजॉस के द्वारा।

साल 1982 में जब उसने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और वहां पर पड़ने की सूची लेकिन कुछ समय बाद ही उन्होंने अपने विचार बदल कर तथा उस विश्वविद्यालय में कुछ दिन अपना जीवन बिता कर वापस वह अपने कंप्यूटर और अपने विज्ञान क्रियाकलापों की ओर लौट आए तथा उन्होंने अपनी गर्मियों की छुट्टी में नॉर्वे में एक जॉब भी करी, जॉब करने के दौरान जैफ बेजॉस स्पेस क्लब के प्रेसिडेंट भी नियुक्त किए गए साल था 1984, तथा 1986 तक उन्होंने अपनी दो स्नातक की डिग्री समाप्त कर ली थी।

पढ़ाई खत्म करने के बाद

जब जैफ बेजॉस ने अपनी स्नातक की डिग्रियां प्राप्त कर ली तब उन्होंने रिटेल कंपनी को ज्वाइन किया तथा उसके बाद डी ई शो और co.in कंपनी जो कि न्यूयॉर्क में स्थिति जैफ बेजॉस ने उसे भी ज्वाइन किया और वहां पर कुछ वक्त अपना समय बिताया।

साल 1990 जैफ बेजॉस ने बहुत ही अधिक सफर तय किया न्यूयॉर्क और लंदन के बीच तथा वह बहुत ही कम उम्र में वाइस प्रेसिडेंट बने कंपनी के जब वह डी ई शॉ कंपनी में काम कर रहे थे तब उन्हें विचार आया कि मैं भी इस मौके का फायदा उठाकर अपना उद्योग शुरू कर सकता हूं तथा किसी भी वस्तु को बेच सकता हूं।

अमेजॉन कंपनी का निर्माण

साल 1995 में जब वे जो उसने Amazon.com एक ऑनलाइन पुस्तकों का उद्योग शुरू किया उन्होंने अपनी पहली किताब जुलाई 1995 में बेची तथा जब उन्होंने अपनी कंपनी को शुरू किया तब वह अकेले ही सब कार्य किया करते थे ऑर्डर आने पर वह आर्डर को खुद ही पैक करके खुद ही कस्टमर तक ऑर्डर को पहुंचा कर आते थे।

साल 1997 में जैफ बेजॉस ने अपनी कंपनी जब जनता के बीच लाई तब उन्होंने अपने कस्टमर से किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं वसूला और ना ही सरकार को टैक्स दिया जिससे उनकी आमदनी बहुत ही अत्यधिक बढ़ती जा रही थी और वह एक सफल उद्यमी बनते जा रहे थे, अमेजॉन कंपनी बहुत ही सफलता पा चुकी थी तथा की पुस्तक की कंपनियों को पीछे छोड़ चुकी थी क्योंकि उन्होंने अपनी वेबसाइट को इस प्रकार बनाया कि वह 24 घंटे चलती रहे तथा कस्टमर ओ को आकर्षित करने के लिए उन्होंने कई प्रकार के डिस्काउंट भी दिए।

साल 1998 के आते आते उन्होंने अपनी कंपनी को बहुत ही विशाल रूप से विकसित कर लिया था अब उन्होंने अपनी कंपनियों को पुस्तक के अलावा भी आगे बढ़ाने की सोची थी तथा उन्होंने पुस्तक का कार्य करते-करते अपने अमेजॉन कंपनी को एक पहचान दी, वह पहचान थी: विश्व की सबसे विशाल पुस्तकों का संग्रह।

साल 2002 आते-आते जैफ बेजॉस ने अपनी अमेजॉन कंपनी के अंदर कई प्रकार की वस्तुओं को जोड़ दिया था तथा उनकी बिक्री भी चालू कर दी थी उनमें जैसे कि गाने की सीढ़ियां तथा वीडियो की सीढ़ियां अन्य प्रकार की चीजें अपनी कंपनी में जोड़कर उन सब का भी उद्योग चालू कर दिया था उसी के बाद उन्होंने अगला कदम कपड़ों की ओर बढ़ाया अपनी कंपनी में। साल 1999 में उन्होंने बहुत से ऑनलाइन स्टोर में अपना पैसा लगाया तथा अपनी कंपनी को ऐसी पहली कंपनी बनाया जो एक क्लिक सिस्टम पर कोई भी कस्टमर उनकी वेबसाइट पर आकर आर्डर कर सकता था जो कि लोगों को बहुत पसंद आया तथा सरल तरीका माना गया।

साल 2002 मैं अमेजॉन कंपनी ने अपना लोगो बदल लिया तथा एक स्माइल और उसके नीचे एक एरोपाइंट कर दिया तथा अपनी कंपनी को ए से लेकर जेड तक विस्तार कर दिया कि आप किसी भी अल्फाबेट का शब्द डालकर कुछ भी आर्डर कर सकते हैं।

अमेजॉन प्राइम

साल 2005 में जैफ बेजॉस ने अमेजॉन प्राइम का निर्माण किया जिसके अंदर उन्होंने जो कोई व्यक्ति अपना ऑर्डर ऑनलाइन बुक करता है उसमें से उन्होंने जो डिलीवरी चार्ज एकदम समाप्त कर दिया था जो कि लोगों के बीच बहुत ही कामयाब रहा तथा जब उस में सफल रहे।

जैफ बेजॉस ने 2005 के अंदर ही टिंडल का निर्माण किया किंडल एक ऑनलाइन क्रॉनिक किताब होती है जिसको आप अपने फोन पर ही पढ़ सकते हैं। साल 2010 में उन्होंने वाइली एजेंसी के साथ समझौता किया कि लेखक और ऐमेज़ॉन कंपनी दोनों किंडल में भागीदारी करेंगे।

जब बेजॉस जवान थे उन्होंने अपने साइंस स्टेशन में एक स्पीच दी थी वह स्पीच थी कि वह इंसान को ब्रह्मांड में भेजने की बात किया करते थे जब वह कामयाब हो गए तो उन्होंने एक कंपनी का निर्माण किया साल 2002 में उस कंपनी को नाम दिया गया एयरोस्पेस तथा ब्लू ओरिगिन जिसका लक्ष्य था कि ब्रह्मांड से लेकर पृथ्वी तक पब्लिक को यात्रा करवाना।

अपनी सफलताओं को लेकर जैफ बेजॉस को कई प्रकार के सम्मानित पुरस्कार भी मिले उन्हें साइंस और टेक्नोलॉजी की तरफ से भी सम्मानित किया गया साल 2008 में तथा 2012 में अमेजॉन कंपनी का नाम विश्व की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी ऑफ द ईयर में शामिल किया गया तथा गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया ।

जैफ बेजॉस का निजी जीवन

जैफ बेजॉस ने शादी की साल 1993 में मैकेंजी टर्टल से लेकिन यह शादी कुछ साल ही चल पाई साल 2019 में उनका तलाक हो गया तथा उनके चार बच्चे भी है. उन्होंने अपने तलाक का कोई ठोस कारण मीडिया के सामने नहीं बताया तथा वह अपनी पत्नी को अपनी अमेजॉन कंपनी का कुछ परसेंट हिस्सा भी देते हैं.