मारवेल का सबसे पहला स्पाइडर मैन टोबी मैग्वायर

मारवेल का सबसे पहला  स्पाइडर मैन टोबी मैग्वायर

टोबी मैग्वायर का जीवन परिचय 

टोबियस विसेंट मेगवायर का जीवन शुरुआती दिनों में दूसरों को प्रेरणा देने वाला था, क्योंकि टोबी मैग्वायर ने अपने परिश्रम के दिनों में कई प्रकार के परिश्रम किए, उनके ऊपर से मां-बाप का साथ बहुत छोटी उम्र में छूट गया था।  टोबी के माता-पिता की शादी बहुत ही छोटी उम्र में हो गई थी। टोबी मैग्वायर जब 2 साल के हुए तो उनके माता-पिता ने फैसला लिया के वहां अब एक साथ नहीं रह सकते जिसके कारण टोबी की जिंदगी भी एक तरह से उथल  पुथल हो गई। 

टोबियस विसेंट मेगवायर 27 जून 1975 को पैदा हुए उस वक्त उसके माता टीनएज मैं रहा करते थे। टोबी के माता पिता की शादी बहुत ही कम उम्र में हो गयी थी, उनकी माँ की शादी 18 वर्ष की आयु में ही हो गयी थी , जबकि उसके पिता केवल 20 साल के थे। इतनी छोटी उम्र में शादी होना , और इतनी जिम्मेदारिया सर पर आने के बाद, टोबी के माता पिता का रिश्ता जादा समय नहीं चल पाया, जिसकी वजहे से टोबी को कम उम्र में ही, बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ा। माता पिता के अलग  होने के बाद टोबी को कभी माँ के पास, तो कभी पिता के पास रहकर अपना जीवन गुज़ारना पड़ा।

माँ से था खास लगाव , माँ ने ही दी टोबी को सिनेमा में काम करने की सलाह

माता पिता के अलग होने के बाद, टोबी जादातर अपना समय अपनी माँ के पास रहते थे। पिता के अलग होने के बाद घर की आर्थिक स्थिति कुछ खास नहीं रही, टोबी और उसकी उसकी माँ को बहुत ही समस्यों का सामना करना पड़ता था।

टोबी को बहुत बार अपने रिश्तेदारों के यहा भी सोना पड़ता था, क्यूकी ड्रामा क्लास से आते समय टोबी बहुत बार घर आते वक़्त देर भी हो जाया करती थी, जिसके चलते उन्हे रिश्तेदारों के पास ही रुक कर रात गुजारनी पड़ती थी। शुरुआती दिनो से ही टोबी की रुचि हमेशा से कला क्षेत्र में जाने का मन था लेकिन अभिनय कला में उनकी रुचि कुछ खास नहीं थी।

टोबी को बचपन से ही शेफ बनने का शौक था, लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक ना होने की वजह से वह शेफ नहीं बन पाए। शेफ बनने की इच्छा उन्होने अपनी माँ को बताई, माँ ने टोबी को एक रोज़ 100 डॉलर देते हुए कहा की अगर तुम्हें पैसे चाहिए तो उन्हे ड्रामा क्लास शुरू करनी होगी टोबी ने सोच विचार करने के बाद, तुरंत अपनी माँ की बात मान  और ड्रामा क्लास जॉइन कर ली और रोज़ ड्रामा क्लास जाना शुरू कर दिया और तभी से एक्टिंग लाइन में अपना जीवन शुरू कर दिया, जहाँ पर टोबी को आपार सफलता मिली।

टोबी का एक्टिंग का सफर

टोबी ने अपना पहला कदम, अपने बचपन में ही शुरू कर दिया था, उन्होने द विज़ार्ड में स्क्रीन पर एक चाइल्ड आर्टिस्ट बनकर सामने आए। टोबी ने चाइल्ड आर्टिस्ट में बहुत काम किया, व अपनी कद काठी  और आवाज से अपनी असल उम्र से छोटे ही दिखा करते थे जिसके पीछे की वजह थी जब वह अपनी 20 साल की उम्र पूरी करने वाले थे, तब भी टीनजेर्स का रोल ही किया करते थे।

लियोनार्डो के संग दोस्ती का गहरा संबंध (टाइटनिक वाला बंदा)

जैसे जैसे टोबी की उम्र बढ़ती जा रही थी, वैसे वैसे टोबी का कैरियर भी उजाले में आता जा रहा था, आपार सफलता मिलने के बाद, उन्हे बहुत सारी टीवी के विज्ञापन में काम मिलना शुरू हो गया, और टोबी का जीवन बेहतर होते चला गया। विज्ञापन के बाद टोबी का जीवन बड़ी फिल्मों में भी शुरू हो गया, जहा पर उन्हे शूटिंग के दौरान एक उनकी ही उम्र वाला एक लड़का मिला,जिसे आज लियोनार्डो के नाम से जानते है, कहने के लोग तो लियोनार्डो को टाइटनिक वाला हीरो भी कहते है।

लियोनार्डो से अच्छी दोस्ती होने के बाद, टोबी और लियोनार्डो की दोस्ती बहुत गहरी होती चली गयी। लियोनार्डो और टोबी एक दूसरे को फिल्मों में काम दिलवाने में एक दूसरे की सहायता किया करते थे, और दोनों की कोशिश रहती थी के, दोनों को एक ही मूवी में काम मिल जाए तो बेहतर है।