डॉक्टर प्रमोद सावंत की जीवनी, आयु , शिक्षा , पत्नी

डॉक्टर प्रमोद सावंत हिन्दी मैं

डॉक्टर प्रमोद पांडुरंग सावंत कौन है ?

गोवा के तहरवे मुख्यमंत्री डॉक्टर प्रमोद सावंत ने 19 मार्च 2019 को गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मनोहर परीकर के देहांत के बाद , प्रमोद सावंत ने गोवा के नए मुख्यमंत्री के रूप मैं शपथ ली , तथा साथ ही पार्टी का मनोबल भी बड़ाया । प्रमोद पांडुरंगा सावंत का जन्म 24 अप्रैल 1973 को गोवा की बीचोलिन जगह पर हुआ , प्रमोद सावंत बहुत ही साधारण परिवार से तालुक रखने वाले इंसान है , प्रमोद सावंत के पिता का नाम श्री पांडुरंग गोविंद सावंत , तथा माता जी का नाम पदमिनी सावंत है ।

श्रीमति सुलक्षना सावंत प्रमोद सावंत की पत्नी है , जिनका असर प्रमोद के जीवन पर बहुत अच्छा पड़ा , सुलक्षना जी पेशे से एक बहुत अच्छी टीचर है तथा अपने घर को सही प्रकार से चलाने मैं सक्षम भी है, सुलक्षना जी गोवा के महिला एकता मोर्चा की प्रधान है , तथा महिलाओ के अधिकारो की रक्षा करती है ,और एक अच्छे और आज़ाद जीवन की रक्षक है औरत के प्रति

शुरुआती जीवन

डॉक्टर प्रमोद सावंत की रुचि शुरू के ही दिनो से राजनीती मैं रुचि रखने वाले इंसान है , तथा उनके इरादे और काम बहुत ही सकरत्मिक्ता से भरे हुए है , उन्हे जनता के बीच रहना रहना तथा जनता के लिए काम करना काफी पसंद है ।

प्रमोद सावंत ने बहुत ही कम आयु मैं भाजपा का राष्ट्रिय स्वयं सेवक संघ मैं शामिल हो गए जहा उन्हे बहुत कुछ सीखने को मिला , जिन कार्यो मैं वह रुचि रखते थे , उन्हे वह सब संघ मैं सीखने को मिला साथ ही उनकी रुचि देख कर संगठन के सदस्यो को काफी ही खुशी मिलती थी क्यूकी वह अपना हर काम बहुत ही सरल ओर आसान ढंग से तथा सही प्रकार से किया करते थे।

प्रमोद सावंत ने अपनी अयुर्वेद मैडिसिन और सर्जरि की डिग्री गंगा एडुकेशन सोसाइटी आयुवेर्दा मेडिकल कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की साथ ही पोस्ट ग्राजुएशन अपनी सोश्ल वर्क के विषय से महाराष्ट्र की तिलक यूनिवरसिटि से की ।

राजनीतिक सफर

प्रमोद सावंत ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत साल 2012 से की तथा वह सावंत लगातार दो बार गोवा की विधासभा से संकुलिम सीट से लड़े थे , साल 2012 प्रमोद सावंत ने गोवा के पूर्व सदस्य श्री प्रताप गोंस को 14000 से अधिक वोट से हराकर चुनाव जीता।

विधानसभा सीट जीतने के बाद प्रमोद सावंत का मनोबल सातवे आसमान पर था , तथा पार्टी मैं उनकी झलक एक अलग प्रकार की बन चुकी थी तथा काफी प्रभावी सदस्य बनकर प्रमोद सावंत उभरे थे । तथा साथ ही उन्हे भारतीय जनता पार्टी का प्रवक्ता घोषित किया गया, प्रमोद ने बहुत ही अच्छे तरीके से आम काम किया , पार्टी के भीतर अपनी एक अलग छवि बना कर रखी जो उनको आने वाले समय मैं काफी फायदा दिलाने वाली थी ।

साल 2017 मैं डॉक्टर प्रमोद सावंत को पार्टी द्वारा विधानसभा क्षेत्र से फिर से चुना गया क्यूकी वह एक नया चेहरा बनकर उभरे थे साथ ही उन्होने फिर से विधानसभा क्षेत्र मैं काँग्रेस के सदस्य श्री धर्मेश संगलानी को करारी शिकस्त दी साथ दस हजार जादा मतदानों से विजय पायी , इस विजय ने प्रमोद सावंत का जीवन बिलकुल बादल दिया साथ ही वह 22 मार्च 2017 को गोवा विधानसभा के सदस्य चुने गए ।

निष्कर्ष

डॉक्टर प्रमोद सावंत एक बहुत ही मजबूत चेहरा उभर कर पार्टी मैं दिखाई दे रहे थे , साथ ही अपनी पार्टी के सदस्यो का मनोबल भी बड़ाते है , साल 2019 मैं मनोहर परिकरर के देहांत के पश्चात भारतीय जनता पार्टी काफी ही उलझनों मैं पड़ती जा रही थी , कुकी उन्होने हाल ही मैं अपना एक मुख्यमंत्री खोया था साथ ही पार्टी के आगे ये सवाल था की अगला मुख्यमंत्री जल्द से जल्द चुना जाना चाइए क्यूकी विपक्ष मजबूत होकर सरकार बनाने की कोशिश मैं लग चुका था ।

साल 2019 मैं डॉक्टर प्रमोद पांडुरंग सावंत को मुख्यमंत्री का ऊमीद्वार चुना गया सभी सदस्यो की सहमति से , 19 मार्च 2019 को गोवा के नए मुख्यमंत्री डॉक्टर प्रमोद सावंत ने शपथ ली , साथ ही वह गोवा के तहरवे मुख्यमंत्री उभर कर सामने आए ।